Monday, July 10, 2017

नानक के बताए रास्ते पर चलकर लोगों की सेवा







कोलकाता, 10 मई
सिख धर्म की नींव गुरू नानक देव जी ने मानव धर्म की सेवा करनेके लिए रखी थी। नाम जपो, वंड छको और किरत करो अर्थात एक अकाल पुरख का सिमरन करो, कमाई का हिस्सा लोगों में बांट कर खुद भोजन करो और मेहनत की कमाई करो। उनके बताए रास्ते पर चलते हुए हावड़ा जिले में एक व्यक्ति लोगों को भीषण गर्मी में प्यास बुझाने के लिए पानी पिला रहे हैं। बीते पांच साल से हर साल तीन महीने बगैर किसी की आर्थिक या दूसरी मदद के अकेले वे यह काम कर रहे हैं।
सिद्धू आटोमोबाइल के मेघा सिंह सिद्धू ने बताया कि इलाके में गर्मी के दौरान   पेय जल का संकट दिखाई देता है। यहां नेशनल हाइवे नंबर छह के  धुलागढ़ इलाके में आने-जाने वाले लोगों की हालत ऐसी नहीं है कि खरीद कर पानी पी सकें। इसलिए पांच साल पहले मन में यह विचार आया कि प्यासों की प्यास बुझाने के लिए कुछ किया जाए। पहले साल का अनुभव बेहद अच्छा रहा। लोगों ने पानी पीकर आर्शीवाद दिया, तो लगा कि बाबा नानक के बताए रास्ते पर चलकर लोक सेवा का यह एक अच्छा माध्यम है।
उन्होंने बताया कि तब से सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर एक बजे तक प्रतिदिन यहां लोगों को पानी पिला रहे हैं। उनका मानना है कि आने वाले सालों में भी यह सिलसिला जारी रहेगा। 

No comments:

Post a Comment