Sunday, July 16, 2017

21 जुलाई की हिंसा के बारे में तृणमूल ने बताया वृत्त चित्र


21 जुलाई की हिंसा के बारे में  तृणमूल ने बताया वृत्त चित्र 




कोलकाता,
तत्कालीन मुख्यमंत्री ज्योति बसु के शासन के दौरान वाममोर्चा के शासनकाल में 21 जुलाई 1993 को पुलिस फायरिंग में युवा कांग्रेस की नेत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में राईटर्स अभियान के दौरान 13 कार्यकर्ताओं की मौत हो गई थी। महानगर की मुख्य सड़कों पर हुई पुलिस फायरिंग के बारे में लोगों को बताने के लिए उत्तर चौबीस परगना जिला युवा तृणमूल कांग्रेस की ओर से वृत्त चित्र बनाया गया है। 
सूत्रों ने बताया कि तृणमूल यूवा कांग्रेस के अध्यक्ष अभिषेक बनर्जी के निर्देश पर वृत्त चित्र बनाया गया है। इस बारे में नैहट््टी के तृणमूल कांग्रेस विधायक पार्थ भैमिक का कहना है कि अभिषेक ने मुझे 21 जुलाई के बारे में वृत्त चित्र बनाने का निर्देश दिया था। युवा तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को भले ही उस दिन की हिंसा की जानकारी है, लेकिन उन्होंने घटना को आंखों से नहीं देखा है। इसलिए मौजूदा युवा कार्यकर्ताओं को वाममोर्चा के शासनकाल के दौरान हुई हिंसा और युवा नेत्री ममता बनर्जी के संघर्ष को दिखाने के लिए इस वृत्त चित्र का निर्माण किया गया है। 
बताया जाता है कि मई में वृत्त चित्र बनाने की परियोजना छोटे स्तर पर ही बनाई गई थी। पुलिस फायरिंग में जिले के चार युवकों की मौत हुई थी। दमदम के मुरारी चक्रवर्ती, बरानगर के विश्वनाथ राय, गाईघाटा के रंजीत दास और भाटपाड़ा के कैशव बैरागी के परिवार वालों से बातचीत करके वृत्त चित्र का निर्माण किया गया। मौजूदा सांसद सौगत राय, काकुली घोष दस्तीदार, खाद्य मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक, विधायक पार्थ भौमिक, विधायक अर्जून सिंह समेत कई स्थानीय नेताओं के मुंह से चश्मदीद गवाह के तौर पर घटना की दास्तान बयान की गई है। चार लोगोंकी मौत के बारे में बनाया गया वृत्त चित्र यू ट्यूब पर अपलोड कर दिया गया है। 
बताया जाता है कि इसके बाद समूची घटना में मरने वालों को लेकर काम शुरू किया गया और यह काम भी लगभग पूरा हो चुका है। सभी 13 मृत युवकों के परिवार वालों से बातचीत करके वृत्त चित्र पूरा कर लिया गया है। इसमें श्यामबाजार के वंदन दास, सोनारपुर के रतन मंडल, विजयगढ़ के कल्याण बनर्जी, कालिकापुर के श्रीकांत शर्मा, हरिदेवपुर के दिलीप दास, कसबा के प्रदीप राय और मेदिनीपुर के अब्दुल खालिक के परिवार वालों से बातचीत शामिल है। इस वृत्त चित्र का निर्देशन पिनाकी लाहा ने किया है। 
सूत्रों का कहना है कि हर साल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 21 जुलाई को महानगर में भव्य सभा करके शहीदों को श्रृद्धांजलि देती हैं। उस दिन लाखों लोगों को कैसे यह वृत्त चित्र दिखाया जा सके, इस बारे में विचार-विमर्श चल रहा है। 

No comments:

Post a Comment