Tuesday, July 11, 2017

चाइना टाउन : जहां, पसरा है डर का साया








शहर के टेंगरा स्थित चाइना टाउन में इन दिनों डर का साया पसरा हुआ है। भारत और चीन के बीच तनाव ने इस इलाके को भय से भर दिया है। दोनों देशों की सेनाएं भूटान के करीब डोकलाम में आमने-सामने डटी हैं। दो देशों के बीच संबंधों के बिगड़ने का असर सीधे तौर पर कोलकाता के चीनी भारतीय समुदाय में दिख रहा है।
शहर में रहने वाले ज्यादातर चीनी एक सौ साल से कहीं ज्यादा पहले बेहतर अवसरों की तलाश में अपने देश से भागकर यहां आए थे। शुरुआत में वो मध्य कोलकाता के टिरट्््टी बाजार में बसे। बाद में इन लोगों ने टेंगरा को बसाया। साउथ टेंगरा रोड का मतलब है चाइना टाउन। यहां सौ से ज्यादा रेस्तरां हैं। दक्षिण कोलकाता के इस हिस्से में चार हजार से ज्यादा चाइनीज रहते हैं। ये आमतौर पर रेस्तरां, चमड़ा, जूता निर्माण और दंत चिकित्सा व्यवसायों से जुड़े हैं।
पहले और दूसरे अफीम युद्ध फिर चीन-जापान की लड़ाई के बाद चीन में राजनीतिक हालात खराब होने लगे थे। उस दौरान बड़े पैमाने पर चीनी लोगों ने कोलकाता आकर शरण ली। ज्यादातर चीनी म्यांमार से होते हुए यहां पहुंचे। अब तो उन्हें यहां रहते कई पीढियां गुजर रही हैं। विश्व युद्ध के दौरान चीन से आए शख्स ने यहां अपनी पहली टैनरी खोली। चीनी लोग मुख्य तौर पर कैंटन या गुआंगदांग से आकर यहां बसे। वह बढई, चमड़ा और लांड्री का काम करके गुजारा करने वाले लोग थे। उस समय कोलकाता दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के लिए व्यापार के मुख्य केंद्र के रूप में स्थापित हो चुका था। यहां जहाजों में माल आता और जाता था।
चाइनीज रेस्तरां की मालिक कहती हैं कि मैं जब भी सीमा पर तनाव की खबरें सुनती हूं तो डर जाती हूं।  एक अन्य रेस्तरां के मालिक कहते हैं हम पहले भारतीय हैं, हम भारतीय नागरिक हैं, लेकिन दिल से अपनी मातृभूमि को भी प्यार करते हैं।
जब भारत और चीन के बीच सीमा पर ताजा तनाव शुरू हुआ तो कोलकाता का चीनी समुदाय भय से भर उठा। उसे डर है सीमा पर दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति में चीन विरोधी भावनाएं उन पर असर डालेंगी। 1962 के भारत-चीन युद्ध में वो डर के साए में जी चुके हैं। उन्हें ये भी लगता है कि मौजूदा हालत से भारत और चीन के बीच व्यापार प्रभावित होगा और असर उनके टैनरीज पर भी होगा।

2 comments:

  1. ऐसा सोचना स्वाभाविक है उनका ... पर सरकारें आम लोगों का दर्द कहाँ समझती हैं ... अपने खेल जारी रखती हैं ...

    ReplyDelete